[entertainment]

स्टीव जॉब्स के प्रेरणादायक विचार हिंदी में

स्टीवन पॉल जॉब्स एक अमेरिकी उद्योगपति है। ज्यादातर वे एप्पल इनकारपोरेशन के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) के कारण जाने जाते है। उनके पास पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो के सर्वाधिक शेयर है, साथ ही वे वाल्ट डिज्नी कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर भी है, पिक्सर एनीमेशन उनकी अपनी संपत्ति में ही शामिल है। वे पिक्सर के संस्थापक, सभापति, और साथ ही नेक्स्ट इनकारपोरेशन के सीईओ भी है। जॉब्स 1970 में हुई माइक्रो कंप्यूटर की क्रांति के जनक कहलाते है। उन्होंने अपने सहकर्मी स्टीव वोज्निक के साथ मिलकर एप्पल की स्थापना की। उनकी मृत्यु के कुछ समय बाद ही उनके कार्यकालिन जीवनी लेखक वाल्टर इसाकसन, ने उनके बारे में बताया की वे, “एक क्रिएटिव उद्योगपति थे जिनका परफेक्शन के प्रति जूनून और 6 व्यवसायों के तीव्र विकास: पर्सनल कंप्यूटर, एनिमेटेड मूवी, म्यूजिक, फ़ोन, टेबलेट कंप्यूटिंग और डिजिटल पब्लिशिंग सतत चलता रहा।







स्टीव जॉब्स के प्रेरणादायक विचार हिंदी में ( Steve Jobs Inspirational Quotes in Hindi)


स्टीव जॉब्स के अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 
पूरा नाम    – स्टीवन पॉल जॉब्स

जन्म        – 24 फ़रवरी 1955
जन्मस्थान – सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमरीका
पिता        – पॉल रेनहोल्ड जॉब्स
माता        – क्लारा जॉब्स
विवाह       – लोरेन पॉवेल
बच्चें        – लिसा ब्रेनन जॉब्स, आयलैंड सिएना जॉब्स, ईव जॉब्स, रीड जॉब्स.


Quotes :-

यदि आप वास्तव में बहुत बारीकी से देखोगे तो आप पाओगे कि रातो रात मिलने वाली अधिकतर सफलताओ में बहुत लम्बा वक्त लगा हैं !!

मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा अविष्कार है !!

अपनी क्षमता और काबिलियत के बल पर दुनिया को बताओ की आप कौन हो, तभी दुनिया आपको पहचान सकेगी !!

प्रोडक्ट की डिजाईन का अर्थ किसी यंत्र की बाहरी बनावट नहीं हैं, डिजाईन तो इसकी कार्यविधि का मूल है !!

जब आप समुद्री डांकू बन सकते है तो फिर नौसेना में जाने कि क्या ज़रुरत है? !!

ध्यान केन्द्रित करने का मतलब मना करना है !!

जो लोग यह सोच कर पागल होते है की वे दुनिया को बदल सकते है, तो वे लोग वो होते है जो यह कर सकते हैं !!

मैं आईने में रोज सुबह अपने आप को देखता और यह प्रश्न पूछता: कि अगर ये मेरी जिंदगी का आखिरी दिन हो तब भी मैं यही करता जो आज में करने जा रहा हूँअगर जवाब आता कि अगले कई दिनों से मैं वो नहीं कर रहा हु जो मैं अपने जिंदगी के आखिरी दिन करता, तब मुझे यह पता चलता की मुझे बदलने की जरूरत  हैं !!

जिंदगी के हर पल डॉट्स की तरह है जिन्हें आप भविष्य के लिए जोड़ नहीं सकते, ये सब पल बीत जाने के बाद जब आप अपने भूतकाल को देखोगे तो ये डॉट्स आपको जुड़े हुए दिखेगे !!








अगर आप हर रोज यह सोच कर जीते है कि यह मेरा आखिरी दिन है तो एक दिन यह सच हो जाएगा !!

आपकी उम्र सीमित है इससे किसी और की तरह जीकर व्यर्थ ना करें !!

कब्रिस्तान में सबसे अमीर व्यक्ति बनना मेरे लिए कोई बड़ी बात नहीं है, रात को बिस्तर पर जाकर यह कहना हमने बहुत अच्छा काम किया हैयह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है !!

सफलता की ख़ुशी मानना अच्छा है, पर उससे जरुरी है अपनी असफलता से सीख लेना !!






स्टीव जॉब्स के प्रेरणादायक विचार हिंदी में स्टीव जॉब्स के प्रेरणादायक विचार हिंदी में Reviewed by Ankita on बुधवार, दिसंबर 21, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...