[entertainment]

महेंद्र सिंह धोनी के प्रेरणादायक विचार हिंदी में

एक पंप ऑपरेटर के घर से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बनने तक आ सफर आसान नहीं था। शांत स्वाभाव , आक्रामक बल्लेबाज़ी , बेहतरीन विकेटकीपिंग ये कुछ गुण  हैं भारतीय एकदिवसीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के, अपनी आक्रामक शैली से मैच को खत्म करने वाले बल्लेबाज के रूप में वे जाने जाते है, उन्होंने दिसम्बर 2004 से बांग्लादेश के विरुद्ध अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुवात की और अपना पहला टेस्ट क्रिकेट एक साल बाद ही श्रीलंका के विरुद्ध खेला।उनके विकेटकीपर की अनोखी स्टाइल को कई क्रिकेट विद्वानों ने भी सराहा. और उन्होंने अपनी विकेट कीपिंग से कई विश्व रिकार्ड्स भी बनाये.निच्छित ही धोनी आने वाले युवा खिलाडियों के प्रेरणास्त्रोत है :-








महेंद्र सिंह धोनी के प्रेरणादायक विचार हिंदी में (Mahender Singh Dhoni Inspirational Quotes in Hindi)


महेंद्र सिंह धोनी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब 
पूरा नाम – महेंद्र सिंह धोनी
जन्म – 7 जुलाई 1981
जन्मस्थान – रांची, बिहार(झारखण्ड)
पिता – पान सिंह
माता – देवकी देवी
पत्नी  – साक्षी सिंह रावत

Quotes :-

मेरे लिए  विपक्षी दल सिर्फ एक विपक्षी दल है। 


आत्मविश्वास मेरे अच्छे गुणों में से एक है , आत्मविश्वास और आक्रामकता मेरे स्वभाव में है इसलिए यह आपको मेरी बल्लेबाज़ी और विकेटकीपिंग में झलकता है। 


मैं मैदान के बाहर क्रिकेट पर चर्चा पसंद नहीं करता। 


जब लोग दक्षिण अफ्रीका के बारें में बात करते है तो हाथियों और शेरो का ज़िक्र होता है , परंतु जब आप हिंदुस्तान के बारे में बात करते हो तब बात 'टाइगर्स' की होती है। 


मेरे पास घर पर तीन कुत्ते हैं , मेरे एक श्रृंखला हारने या जीतने से उनके व्यवहार में कोई फर्क नहीं पड़ता। 








मैं देवरी माँ के हाथों में हूँ।  जब मैं रांची आता हूँ देवरी माँ के मंदिर जरूर जाता हूँ। 


मैं क्रिकेट का ज्यादा अध्ययन  नहीं करता , मैंने जो भी सीखा  है या अनुभव है वो मैदान पर खेलकर या क्रिकेट देखकर किआ है। 


आज क्रिकेट बहुत आक्रामक हो गया है , अब आप बल्लेबाजों की मानसिकता पढ़ने का प्रयास करते है। 


मैं कभी भी खुद को दबाव में जाने की अनुमति नहीं देता। 


मेरे लिए सेंचुरी से महत्वपूर्ण साझेदारी है , अगर आप साझेदारी करते हैं तो सेंचुरी खुदबखुद बन जायेगी। 


मैं मैदान पर 100% से ज्यादा देने मैं विश्वास करता हूँ अगर आप मैदान पर प्रतिबद्ध है तो परिणाम की चिंता मत कीजिये मेरे लिए प्रतिबद्धता ही जीत है। 






महेंद्र सिंह धोनी के प्रेरणादायक विचार हिंदी में महेंद्र सिंह धोनी के प्रेरणादायक विचार हिंदी में Reviewed by Ankita on गुरुवार, दिसंबर 22, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...