[entertainment]

शेयर बाजार में कैसे इन्वेस्ट करें (How to Invest in Share Market)

आज के युग में पैसा जीतना कमाए उतना कम लगता है , आजकल हर कोई अपना पैसा ऐसी  जगह इन्वेस्ट करना चाहता है जहां उसके पैसे फायदे में नज़र आएं। आज इस पोस्ट में शेयर  मार्केट में पैसा निवेश करने के बारें में बताने जा रहे है जिससे आपको अपना पैसा सही जगह निवेश करने में मदद मिलेगी। शेयर मार्केट में निवेश करके हर कोई पैसा कमाना चाहता है और कई बार लोग रिश्तेदारों और सहकर्मियों के की देख देखि में निवेश करके फंस जाते है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जो आपको निवेश करते समय  मदद करेंगे  :-







शेयर बाजार में कैसे इन्वेस्ट करें (How to Invest in Share Market)


1. शुरुवात काम पैसों से ही करें 

अगर आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाना चाहते है और किसी प्रकार की हानि नहीं चाहते तो शुरुवात काम पैसों से करें क्योंकि अगर आप के पैसे अगर डूबेंगे भी तो काम ही पैसा डूबेगा और आप अलर्ट हो जाएंगे।  अगर आप पहली बार ही ज्यादा इन्वेस्ट करेंगे तो लेने के देने भी पड़  सकते है।  इसलिए हमारी सलाह आपको यही रहेगी की शुरुवात काम पैसों से ही करें। 







2. लॉन्ग टर्म शेयर में करें इन्वेस्ट 

लॉन्ग टर्म शेयर में इन्वेस्ट करके पैसे डूबने का खतरा काफी काम हो जाता इसमें अगर फायदा न हो तो नुक्सान होने की सम्भावना भी काफी काम होती है। 

3. किसी अनुभवी से सलाह ले

शेयर मार्केट  में पैसे कमाने के लिए इस क्षेत्र में अनुभव होना जरूरी है और अनुभव एक दम नहीं हो सकता इसलिए हमेशा ऐसे इंसान से सलाह ले जो इस क्षेत्र में अनुभव रखता हो। अनुभव के साथ साथ आप भी कुछ दिन ऐसे इंसान के साथ गुजार  सकते है  इससे आपको इस क्षेत्र को समझने में मदद मिलेगी और फिर आप इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा काम सकते है। 

4. हमेशा अपडेट रहे 

बैलेंस शीट और कंपनी के रिजल्ट्स को पड़ना सीखे यह काम आप किसी अनुभवी की मदद से भी कर सकते है। यदि आपकी स्ट्रीम कॉमर्स नहीं है तो थोड़े सावधान रहे। आप बाजार के बारें में अधीक से अधीक जानकारी इकठा कर सकते है यह आपको बिज़नस न्यूज़पेपर  या चैनल देखने से भी मिल सकती है। शेयर ट्रेडिंग पर भी कड़ी नज़र रखे और इन्वेस्ट करने से पहले कंपनी की हिस्ट्री जरूर चेक करें। 







5. अनजान लोगों से दूर रहे 

इस क्षेत्र में दलाल और बिचौलिये आपको ठगी का शिकार बना सकते हैं इसलिए इस तरह के लोगों से हमेशा सावधान रहे। 
शेयर बाजार में कैसे इन्वेस्ट करें (How to Invest in Share Market) शेयर बाजार में कैसे इन्वेस्ट करें (How to Invest in Share Market) Reviewed by Ankita on शुक्रवार, दिसंबर 23, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...